Good Parenting Tips In Hindi | बच्चों कि डिमांड से आप कही परेशान तो नहीं

Good Parenting Tips In Hindi

बच्चों कि अलग अलग तरह कि डिमांड से आप कही परेशान तो नहीं

Good Parenting Tips In Hindi – आज के आधुनिक युग में बच्चे अपने माता-पिता से डिमांड की लंबी चौड़ी फेहरिस्त रखते रहते है. बच्चे जब छोटे होते हैं, तो उनकी डिमांड काफी सीमित होते हैं. जिसे माता-पिता आसानी से पूरा कर देते हैं. लेकिन यही लत आगे चलकर बच्चों में एक आदत बन जाती है. वह सोचते हैं, कि कोई भी डिमांड करो माता पिता तो पूरा कर ही देंगे. क्योंकि बचपन से ही वह आदि रहते हैं. बच्चो कि अलग अलग तरह  कि डिमांड से माता-पिता परेशान हो जाते है.

किशोरों का डिमांड पूरा करना इतना आसान भी नहीं?

आज के बच्चों को डिमांड पूरी करना इतना आसान भी नहीं रह गया है. खासकर जो माता-पिता निम्न मध्यम वर्ग से हैं. डिमांड पूरी कर देने के बाद ऐसा नहीं है, कि बच्चो कि डिमांड अब खत्म हो गया है. एक डिमांड पूरा होने के बाद दूसरा डिमांड तैयार होता है. माता पिता बच्चों के आगे तथा उनकी खुशी के लिए डिमांड को पूरा तो कर देते हैं. लेकिन इससे बच्चों को गलत आदतें पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

Good Parenting Tips In Hindi

किशोरों में महंगे फोन, महंगी गाड़ी लेने का डिमांड चरम पर

आज कल के किशोरों में महंगे फोन, महंगी गाड़ी लेने का डिमांड चरम पर है. बच्चे अपने स्कूल या कॉलेज में दोस्तों को अपनी झूठी शान दिखाने के लिए वह इन मंहगे वस्तुओं की मांग ज्यादा करते है, बशर्ते वह इसका सदुपयोग के लिए. बच्चे अपने छोटे-मोटे सेलिब्रेशन के लिए महंगे होटलों में हॉल, टेबल आदि बुक करने के लिए माता-पिता के पास डिमांड रख देते हैं. जिसे पूरा करना आम माता-पिता के लिए आसान नहीं होता है.

Good Parenting Tips In Hindi
किशोरों में महंगे फोन, महंगी गाड़ी लेने का डिमांड चरम पर

ये भी पढ़े

पहली बार स्कूल भेजने से पहले छोटे बच्चो को ये दस चीजे घर पर ही जरुर सिखाये|

माता-पिता क्या करें जब बच्चे ज्यादा डिमांडिंग हो गए हैं?

Good Parenting Tips In Hindi

किशोरों में बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग का चलन

इस तरह के डिमांड के अलावा बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करना तथा मंहगे गिफ्ट खरीदना भी गलत आदतों में शुमार हो जाता है. डीमांड जहां तक होता है, माता-पिता पूरा कर देते हैं. लेकिन वे फिर माता-पिता की चिंता को दरकिनार करते हुए वे देर रात तक पार्टियां करना तथा दोस्तों के साथ बिना बताए वह कहीं बाहर घूमने चले जाते हैं.

किशोरों को डिमांड ना पूरा करने पर उनमें नकारात्मक विचार आने लगता है

किशोरों को डिमांड ना पूरा होने की स्थिति में वे झूठ बोलना, माता-पिता के साथ अग्रेसिव हो जाना तथा कभी-कभी वह मारपीट पर भी उतारू हो जाते हैं. खाना-पीना छोड़ देना, सुसाइड कर लेने या घर छोड़ देने की धमकी जैसे नकारात्मक व्यवहार उनमे आने लगता है. वे स्कूल या कॉलेज में भी नकारात्मक व्यहार करने लगते है. इसका पता जब चलता है, जब माता-पिता के पास उनका कंप्लेन आता है.

Good Parenting Tips In Hindi
Good Parenting Tips In Hindi

Good Parenting Tips In Hindi

ड्रिंकिंग तथा स्मोकिंग जैसे आदतें शुरू कर देते हैं

किशोरों को जब माता पिता उनका डिमांड पूरा नहीं कर पाते हैं, तो वे गलत संगत में पड़ कर ड्रिंकिंग तथा स्मोकिंग जैसे आदतें शुरू कर देते हैं, उसके बाद तो वे किसी कि भी नहीं सुनते है. पढाई छोड़ने तक कि बातें करने लगते हैं. इस स्थिति में पाकर माता-पिता काफी दुखी हो जाते हैं, तथा खुद को ही कोसने लगते हैं. माता-पिता सोचते है, कि शायद मेरे लालन-पालन में ही कोई कमी रह गई थी.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment

five × one =