Best Hospital In Gaya Bihar | गया में स्वास्थ्य देखभाल |

Best Hospital In Gaya Bihar

गया में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाये तथा देखभाल

Best Hospital In Gaya Bihar

गया में हेल्थकेयर सेवाएं बहुत मजबूत हैं। पूरे गया में अस्पतालों, क्लीनिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पैथोलॉजिकल लैब्स और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य केंद्रों की भीड़ है। हालांकि, गया को अपनी बढ़ती आबादी की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निश्चित रूप से और भी अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है। बिहार सरकार शहर के स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कई पहल भी कर रही है।

गया में  उपलब्ध अस्पताल

वर्तमान में गया में लगभग 7 सरकारी अस्पतालों हैं, जबकि बाकी ज्यादातर निजी अस्पताल हैं। इन सभी में सबसे भरोसेमंद और उन्नत अस्पताल ए एन मगध मेडिकल कॉलेज & अस्पताल है, जो वास्तव में पूरे दक्षिण बिहार में सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक है। इस सरकारी अस्पताल में 18 विशेष विभाग हैं जो अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं।  जो गया जिला के किसी भी अन्य अस्पताल से बहुत ही आगे है।

Best Hospital In Gaya Bihar AN Medical College & Hospital

इन अस्पतालों के अलावा, कस्बों और गांवों में सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र भी  हैं. वर्तमान में गया जिले में 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 439 उप स्वास्थ्य केंद्र हैं। गया में निश्चित रूप से आपातकालीन सेवाओं के लिए एक बहुत मजबूत आधारभूत संरचना उपलब्ध है। वर्तमान में पूरे गया में ब्लड बैंक और नेत्र बैंक के इका दुक्का बैंक ही उपलब्ध हैं। हालांकि, तुलनात्मक रूप से गया में एम्बुलेंस सेवाओं की अच्छी उपस्थिति है।

ये भी पढ़े

Gaya Official Websites List | गया से सम्बंधित कई वेब पोर्टल है

Famous Food Of Gaya |गया के पारंपरिक व्यंजन

बोधगया तथा गया बिहार का प्रमुख पर्यटन स्थान है

Hospital In Gaya (List)

The Apollo Hospital

Address: Near Paradize Cinema Hall,

Hema Verma Shahid Road, Gaya Ho,

Gaya – 823001 Phone: +(91)-631-2227118

Jindal Hospital & Endosurgery Center

Address: Golpathar More, G B Road

Magadh University, Gaya – 824234 Phone: +(91)-631-2227210

Mahabir Blood Bank

Address: At Pilgrim Hospital

G B Road,Gaya, Chowk, Gaya – 823001 Mobile no: +(91)-9931624863.

गया में उपलब्ध मेडिकल स्टोर

Best Hospital In Gaya Bihar and Medical Stores

अस्पतालों के साथ, विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल के लिये बुनियादी ढांचे के निर्माण में क्लीनिक और केमिस्ट दुकानों की आवश्यकता बहुत जरुरी है। गया में इन दोनों सेवाओं की बिल्कुल कमी नहीं है। वास्तव में गया में पहले से कहीं अधिक क्लीनिक और केमिस्ट की दुकानें हैं। इसके अलावा, आज गया में आयुर्वेद, होम्योपैथी, चिकित्सा और यहां तक कि यूनानी को समर्पित असंख्य क्लीनिक हैं। इनमें से अधिकतर क्लीनिक और यहां तक कि केमिस्ट दुकानें मुख्य रूप से मुख्य शहर गया में केंद्रित हैं।

Bittu Medical Hall

Address – Buniyadganj, Gaya 823003, Bihar

Uttam Medical Hall

Address – C/o Sri Sunil Kumar Gola Bazar Po – Sherghati, Gaya 824211, Bihar

Raushan Medical Hall

Address – Gola Bazar Road Po – Sherghati, Gaya 824211, Bihar

Goodwill Medical Hall

Address – Vill – Hemjapur Po – Sherghati Ps – Amas, Gaya 824211, Bihar

ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है , तो ये जरूर पढ़े

पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे पैसे कमाने का पांच बेस्ट तरीके

ब्लॉगिंग से इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये

गया में पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाएं

गया के स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार बुनियादी ढांचे में सुधार के कारण हो रहा है. एक अन्य वजह  पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाओं और एक्स रे केंद्रों की बढ़ती उपस्थिति है। गया जैसे बड़े जिले के लिए पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाओं और एक्स रे केंद्रों की वर्तमान संख्या बहुत कम है, लेकिन मौजूदा संख्या गया के आस पास के जिलों के संख्या से सबसे ज्यादा है।

गया में मशहूर कुछ पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाएं

Best Hospital In Gaya Bihar and Pathological Labs In Gaya

Satyam Digital C.T. Scan

Address: G.B. Road, Gaya Ho, Gaya – 823001 Mobile no: +(91)-9234750993

LAL Path Lab

Address: Power Ganj, Behind PNB, Bageswary Road, Gaya Ho, Gaya – 823001 Mobile no: +(91)-9801036462

Bharat X-Ray

Address: G.B. Road,Gaya, Gaya Ho, Gaya – 823001 Mobile no: +(91)-9576090767

Family Diagnostics Centre

Address: G.B. Road,Gaya Mobile no: +(91)-9334159299

कुल मिलाकर, गया में हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर निश्चित रूप से बहुत ही मजबूत है और यह मजबूत नींव निश्चित रूप से आने वाले सालों में बुनियादी ढांचे में सुधार करने में मदद करेगी। हालांकि यह सुधार अधूरा होगा यदि इसका परिणाम पूरे शहर और जिले में अस्पतालों और क्लीनिकों की अच्छी संख्या खोलने का नतीजा है।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये. हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

SK sinha: हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग, नया टेक्निकल डेवलपमेंट, मोबाइल तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.
Related Post

This website uses cookies.