Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन In Hindi

माइक्रोवेव ओवन ने हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है

Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन

पहले हमलोग के घर में खाना लकड़ी से पारम्परिक चूल्हे पर बनाते थे. फिर खाना बनाने का काम घर में एलपीजी स्टॉप ने ले लिया. आज के दौर में उसकी जगह खाना बनाने का काम माइक्रोवेव ले रहा है. माइक्रोवेव ओवन ने हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है.

जहां पहले खाना बनाने में घंटों लगते थे, आज के दौर में वही काम मिनटों में माइक्रोवेव ओवन की मदद से हो रहा है. हम कह सकते हैं, कि माइक्रोवेव ओवन ने हमारे आपके जीवन को काफी सुविधाजनक बना दिया है. जब चाहे गरमा गरम खाने का लुफ्त उठाते हैं.

इसके बदले वह हमारे स्वास्थ्य को कहीं खराब तो नहीं कर रहा है?

Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन

तो आज जानते हैं, कि माइक्रोवेव ओवन जो आज हमारे जीवन को इतना सुविधापूर्ण बना दिया है, कहीं इसके बदले वह हमारे स्वास्थ्य को कहीं खराब तो नहीं कर रहा है.

माइक्रोवेव ओवन में खाना बनाने की प्रक्रिया में हिट बढ़ाने के लिए माइक्रोवेव (इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रे) का प्रयोग किया जाता है. माइक्रोवेव रेडिएशन शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह होता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए घातक

एक स्टडी से पता चला है, कि माइक्रोवेव ओवन का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर पड़ता है. माइक्रोवेब ओवन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन गर्भ में पल रहे बच्चे को खासा नुकसान पहुंचा सकता है. गर्भ में पल रहे बच्चे को ब्रेन, हार्ट तथा लिंबस को नुकसान पहुंचा सकता है.

Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन In Hindi
Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन In Hindi

खाने की पौष्टिक तत्व हो जाते हैं नष्ट

माइक्रोवेव ओवन में खाना पकाने या खाने को गर्म करने से खाने में पौष्टिक तत्व 60 फीसदी से 90 फ़ीसदी तक कम हो जाता है. तथा खाने की संरचनात्मक विघटन तेज हो जाता है.

जिससे माइक्रोवेव ओवन में बना खाना फायदे देने की जगह नुकसान ज्यादा करने लगता है.

प्रतिरोधक क्षमता में कमी

लंबे समय तक माइक्रोवेव ओवन का बना खाना खाने से शरीर को वायरस तथा बैक्टीरिया से लड़ने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होने लगता है.

मस्तिष्क के लिए नुकसानदेह

माइक्रोवेव ओवन का बना खाना खाने से मस्तिष्क के ऊतकों में दीर्घावधि तथा स्थायी नुकसान होता है. जिससे स्मरण शक्ति, बौधिक शक्ति तथा एकाग्रता में कमी आ जाती है.

ये भी पढ़े

रेडिएशन से बचने के 5 उपाय

बच्चों कि अलग अलग तरह कि डिमांड से आप कही परेशान तो नहीं

Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन

माइक्रोवेव ओवन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन शरीर में बनने वाले हार्मोन्स पर बुरा असर डालता है. जिससे शरीर में कई विकार उत्पन्न हो सकता है.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 thought on “Effects Of Radiation From माइक्रोवेव ओवन In Hindi”

  1. Hi there!

    I understand that you are looking for ways to improve your posture and contribute to a healthy lifestyle. I think our product, Medico Postura™ Body Posture Corrector, can be of great help.

    The Best,

    Clarice

    Reply

Leave a Comment

sixteen + 5 =