Famous Food of Gaya | गया के पारंपरिक व्यंजन|

Famous Food of Gaya | गया के पारंपरिक व्यंजन

गया का पारंपरिक व्यंजन स्थानीय बिहारी भोजन के समान है और सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में सतु , मरुआ-का-रोटी, लिट्टी-चोखा, बैंगन-भर्ता, पिठा, पुआ, दाल – बड़ी, सत्तु-का-रोटी, सुखोता, कोपाल का कोफ्ता, चाट, और मसालेदार अचार हैं। यहाँ ‘आचर’ महिलाओं द्वारा बनाया जाता है, जो काफी लोकप्रिय हैं। चावल और कढ़ी यहाँ की अन्य लोकप्रिय पारंपरिक भोजन हैं। मिठाई व्यंजन में  ‘सेवई’ और ‘खिर’ काफी लोकप्रिय हैं। गया के पारंपरिक थाली में आम तौर पर चपात्ती, चावल, दालें और दो सब्जी जरूर शामिल होते हैं।

Famous Food of Gaya Litti Chokha
Food of Gaya Litti Chokha

Special Food in Gaya Sweet | गया का लोकप्रिय मिठाई

गया मिठाई की कई किस्मों के लिए बहुत प्रसिद्ध है. बिहार, झारखंड और देश में लोकप्रियता प्राप्त करने वाले कई विशेष व्यंजनों के लिए गया प्रसिद्ध रहा है। ये मिठाई तिलकूट, लाई, केसरीरिया पेडा, खाजा और अनरसा हैं। बंगाली मिठाइयों के विपरीत जो आमतौर पर चीनी सिरप में भिगोते हैं लेकिन गया का मिठाई सूखी होती है और इसे आसानी से पैक किया जा सकता है. गया का मिठाई कई दिनों तक रखा जा सकता है। बिहार में किसी भी जगह जब जाते है तो वहाँ मिठाई का एक बॉक्स देने के लिए उपहार स्वरुप लेकर जाते है, जो गया का एक पारंपरिक प्रथा है। रोज़ाना मिठाई की दुकानों में बहुत सारी मिठाई तैयार किया जाता है।

Famous Food of Gaya Anarsa
Famous Food of Gaya Anarsa
Famous Food of Gaya Tilkut
Famous Food of Gaya Tilkut

Food in Gaya (Street Food) | गया का स्ट्रीट फूड्स

गया में फास्ट फूड सामान्य फास्ट फूड नहीं है, जो हमें आज शहरों में मिलता हैं। ये परंपरागत खाद्य पदार्थों और कुछ पारंपरिक व्यंजनों के  कुछ किस्में हैं। लिट्टी-चोखा तथा बैंगन का भूर्ता, भंजिया, समोसा, कचौरी, समोसा और चाट है जो गया में सभी जगह आसानी से उपलब्ध हैं। गया में सड़क के किनारे जो भोजनालय है जो खाने में आलू छोले और भात परोसते हैं। गया का कचालू, जो लाल मिर्च पाउडर, जिरा पाउडर, नमक और इमली पानी के साथ उबले हुए आलू से बना है यह गया में  एक मुख्य फ़ास्ट फ़ूड है.जो गया के बाटमोड़ इलाके में  आसानी से उपलब्ध है। कचालू का स्टॉल स्कूलों, कॉलेजों और कार्यालय क्षेत्रों के बाहर आसानी से मिल जाते हैं।

Famous Food of Gaya Kchalu
Famous Food of Gaya Kchalu

ये भी जाने 

गया की भौगोलिक स्थिति | जलवायु | जनसंख्या | वनस्पति और जीव | स्थलाकृति

बोधगया तथा गया बिहार का प्रमुख पर्यटन स्थान है

Food In Gaya (Breakfast Menu) | गया का नाश्ता का व्यंजन

गया में अनेक किस्म के स्नैक्स के लिए जाना जाता है। ये केवल गया में ही पाए जाते हैं. उनमें से लोकप्रिय समोसा चाट, आलू-कचालू और बदाम, और भुन्जा हैं। स्थानीय लोग खट्टे तथा मसालेदार स्नैक्स के बहुत शौकिया हैं। शाम के दौरान सभी जगह गया शहर में भूनजा बेचने वाले विक्रेताओं को देखा जा सकता है। एक और लोकप्रिय स्नैक्स चनाचुर गरम है , जिसे गया में काला चना और पारंपरिक मसाला से बना एक मसालेदार नाश्ता है, जिसे नींबू के रस के साथ परोसा जाता है। चाई बिस्कुट भी गया के छत्ता मस्जिद के इलाके में  बहुत प्रसिद्ध हैं।

Famous Food of Gaya Pyali Chai
Famous Food of Gaya Pyali Chai

Food Plaza Gaya | गया में रेस्टोरेंट

गया मुख्य रूप से एक पर्यटक शहर होने के नाते, गया में कई रेस्तरां हैं जो विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसते हैं। चूंकि गया अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटक स्थल है. गया में ऐसे रेस्तरां भी हैं जो चीनी, थाई, तिब्बती, बर्मी, जापानी, इज़राइली, ग्रीक और कई अन्य तरह के अंतरराष्ट्रीय व्यंजन पेश करते हैं।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 thought on “Famous Food of Gaya | गया के पारंपरिक व्यंजन|”

  1. I want to to thank you for this wonderful read!!

    I absolutely loved every little bit of it. I have you book-marked to look
    at new things you post…

    Reply

Leave a Comment

12 − four =