गर्मी से शरीर में होने वाले जलन की स्थिति में घरेलू तीन उपाय

Heat Stroke Treatment At Home

गर्मी से शरीर में होने वाले जलन की स्थिति में ये रामवाण घरेलू तीन उपाय

Heat Stroke Treatment At Home

गर्मी के दिनों में गर्मी के कारण शरीर में जलन होने लगती है. जिससे घबराहट होने लगता है. लू लगने की स्थिति में आदमी को बुखार हो जाता है, बुखार के कारण शरीर का टेंपरेचर काफी ज्यादा हो जाता है. इसके अलावा आदमी को शरीर में जलन ,ज्याद प्यास लगना, बेचैनी घबराहट, शरीर में थकान, उल्टी, सर दर्द , दस्त आने लगता है. जो लू लगने पर सामान्य सूचक है. इस स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है और इसे घरेलू उपाय से दूर कर सकते हैं.

इसे भी जाने

लू लगने के बाद क्या करना चाहिए

गर्मियों के दिनों में इन छोटी मोटी दिक्क्तों को आप घरेलू उपाय से ठीक कर सकते हैं

बकरी का दूध हाथ पैरों में तथा शरीर पर लगाने से भी गर्मी से होने वाले जलन में रामबाण की तरह काम करता है. शहरों में बकरी का दूध मिलना थोड़ा मुश्किल होता है. शरीर में जलन की स्थिति में शरीर पर मेहंदी पीसकर के लगाने से  शरीर में जलन कम हो जाता है. कच्चे प्याज का रस को शरीर पर लगाने से गर्मी से होने वाली जलन से मुक्ति मिलती है.

Heat Stroke Treatment At Home

अपने आप को लू से बचा कर रखें

गर्मी से बचने के लिए अपने आप को बाहर निकलने से पहले भरपूर पानी का सेवन करें. गर्मी के दिनों में कच्चे प्याज का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपको गर्मी से काफी राहत मिलती है. जरूरत है कि अपने आप को लू से बचा कर रखें.

इसे भी जाने

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

मुंह की दुर्गंध कैसे कम करें

Heat Stroke Treatment At Home

याद रखें “इलाज से बेहतर बचाव है.” मुझे आशा है, कि यह आर्टिकल आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा. अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Renu Sinha: हेलो दोस्तों, मेरा नाम रेणु सिन्हा है. मुझे लिखना तथा पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को सशक्त बनायगे.
Related Post

This website uses cookies.