How To Use Microwave In Hindi | रेडिएशन से बचने के 5 उपाय

माइक्रोवेव ओवन से निकलने वाले रेडिएशन से कैसे बचें

रेडिएशन से बचने के 5 उपाय

गर्भवती महिला हो तो उन्हें इसका इस्तेमाल न करने को कहें

माइक्रोवेव ओवन की यदि आवश्यकता ना हो तो बेहतर है, कि इसका इस्तेमाल ना करें. यदि आवश्यकता है, तो इसका इस्तेमाल कम से कम करें. गर्भवती महिला हो तो उन्हें इसका इस्तेमाल न करने को कहें. इसका सबसे बुरा प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर ही पड़ता है. गर्भ में पल रहे बच्चे को ब्रेन, हार्ट तथा लिम्ब्स का नुकसान माइक्रोवेव ओवन की रेडिएशन से हो सकता है.

खाना बनाने के बजाय इसे केवल खाना गर्म करने के लिए प्रयोग में लाएं

How To Use Microwave – माइक्रोवेव ओवन से खाना बनाने के बजाय इसे केवल खाना गर्म करने के लिए प्रयोग में लाएं. खाना बनाने में खाना को काफी समय तक माइक्रोवेव में रखना पड़ता है. जिससे भोजन पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का बुरा प्रभाव पड़ता है, तथा खाना का संरचनात्मक विघटन तेज हो जाता है. रेडिएशन से बचने के लिए खाना को केवल गर्म करें. खाना 30 सेकंड से 60 सेकेंड के अंदर माइक्रोवेव से गर्म हो जाता है . जिसे खाने पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का प्रभाव कम होता है.

ये भी पढ़े

माइक्रोवेव ओवन हमारे स्वास्थ्य को कहीं खराब तो नहीं कर रहा है

खाना बनाने या गर्म करते समय माइक्रोवेव ओवन के ढक्कन को बार-बार ना खोलें- 

Effects Of Radiation

माइक्रोवेव ओवन से खाना बनाने या गर्म करते समय माइक्रोवेव ओवन के ढक्कन को बार-बार ना खोलें. नहीं तो माइक्रोवेव ओवन का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन आपके शरीर के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. तो जरूरी है कि एक टाइम सेट करने के बाद पूरा टाइम कंप्लीट होने के बाद ही माइक्रोवेव ओवन खोलें.

माइक्रोवेव ओवन से कम से कम 12 सेंटीमीटर का फासला जरूर रखें

How To Use Microwave

माइक्रोवेव ओवन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन 12 सेंटीमीटर दूर तक ट्रेवल करता है. जरूरी है, कि खाना बनाते या गर्म करते समय माइक्रोवेव ओवन से कम से कम 12 सेंटीमीटर का फासला जरूर रखें. इसके माइक्रोवेव ओवन के हानिकारक रेडिएशन से आप बच सकें.

रेडिएशन मीटर के द्वारा रेडिएशन टेस्ट कराते रहना चाहिए

How To Use Microwave

माइक्रोवेव ओवन को समय-समय पर रेडिएशन मीटर के द्वारा रेडिएशन टेस्ट कराते रहना चाहिए. अभी के रिसर्च से पता चला है, कि 2 साल से ज्यादा पुराना माइक्रोवेव ओवन काफी ज्यादा हानिकारक रेडिएशन उत्सर्जित करता है, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है.

तो अब इन बातों को माइक्रोवेव ओवन को चलाते समय आप जरूर ध्यान में रखें.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment

thirteen + six =