LAHSUN KHANE KE FAYDE | सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

Lahsun_Khane_Ke_Fayde

LAHSUN KHANE KE FAYDE

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे, लहसुन के गुण

LAHSUN KHANE KE FAYDE घरों में हम आमतौर पर लहसुन का इस्तेमाल तो करते ही है. लहसुन का इस्तेमाल हम सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, लहसुन बेस्वाद सब्जी को भी स्वादिष्ट बना देता है. लहसुन का इस्तेमाल ग्रेवी बनाने के लिए किया आता है. लहसुन में कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद है. LAHSUN KHANE KE FAYDE जानकर कोई भी आम आदमी हैरान हो जायेगा.

आर्युवेद में तो लहसुन को आयुर्वेदिक दवा के रूप में चिन्हित किया गया है

आर्युवेद में तो लहसुन को आयुर्वेदिक दवा के रूप में चिन्हित किया गया है. इसके कई फायदे बताए गए हैं. सुबह में खाली पेट लहसुन खाना काफी गुणकारी होता है. हम कह सकते हैं, की लहसुन एक चमत्कारी तत्व है. लहसुन खाने के कई फायदे होते हैं, इन्हीं फायदों के बारे में आज हम बताएंगे:-

तनाव भगाने में कारगर

आप सब को जानकर हैरानी होगी की लहसुन में तनाव भगाने वाले तत्व मौजूद है, जब हम तनाव में होते हैं, तो पेट में कई तरह के एसिड बनते हैं. जिससे घबराहट बढ़ जाती है, लहसुन खाने से पेट में बनने वाले एसिड कम हो जाते हैं, या इसकी रफ्तार कम हो जाती है. लहसुन का सेवन करने से घबराहट पैदा करने वाली एसिड खत्म हो जाते हैं. जिससे आदमी तनाव मुक्त हो जाता है.

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे,

पेट की बीमारियों में लाभदायक, सुबह खाली पेट LAHSUN KHANE KE FAYDE

पेट की बीमारियां जैसे डायरिया तथा कब्ज में लहसुन विशेष लाभदायक है. इसके लिए पानी उबालकर 4 कलियां डाल दे. और इसे सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करें. यही नहीं लहसुन शरीर में मौजूद जहरीले टॉक्सिन को भी बाहर निकालने में मददगार साबित होता है.  आप आज से ही सुबह में खाली पेट लहसुन का सेवन शुरू कर दें.

इसे भी जाने                                                                        

GHARELU NUSKHE IN HINDI FOR TEETH, DANTO KE DESI NUSKHE

Tension से दात किटकिटाने या दांत चबाने की Habit भी पड़ जाती है

Benefits Of Eating Drumsticks In Hindi

LAHSUN KHANE KE FAYDE – दांत दर्द में रामबाण

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तथा दर्द निवारक गुण मौजूद है. इस गुण के कारण लहसुन दांत दर्द में काफी गुणकारी है. दांत दर्द के शिकायत के समय लहसुन के एक कली को दांतों के बीच दबा के रखें. जिससे दांत दर्द में काफी लाभ होता है.

LAHSUN KHANE KE FAYDE – दिल के लिए लाभकारी

लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो खून को जमने से रोकता है, तथा खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. जिससे दिल की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है. लहसुन में शहद को मिलाकर खाने से दिल तक खून पहुंचाने वाली धमनियों में जमा वसा कम हो जाती है. फलस्वरुप दिल में खून का बहाव ठीक हो जाता है. जिससे दिल के मरीजों को आराम मिलता है.

LAHSUN KHANE KE FAYDE – खांसी सर्दी में लाभदायक

खांसी, सर्दी, जुकाम, अस्थमा तथा निमोनिया जैसे सांस कि बीमारीयों में लहसुन विशेष गुणकारी है. इन बीमारियों के रोगी को दिन में तीन से चार बार लहसुन की कलियों को इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे इन रोगों से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है.

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे,

LAHSUN KHANE KE FAYDE – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार

लहसुन में विशेष तरह का तत्व होता है, जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है. जिससे खून का बहाव शरीर में ठीक हो जाता है. जिससे उच्च रक्तचाप की बीमारी वाले व्यक्ति को आराम मिलता है. उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति को नियमित रूप से सुबह में पानी में उबालकर लहसुन की कलियों का सेवन करना काफी लाभदायक होता है.

यदि कोई व्यक्ति लहसुन को सीधे सेवन नहीं कर पा रहा है, तो आज कल  गोली तथा अर्क के रूप में भी ऑनलाइन उपलब्ध है, जिसे घर बैठे आप निचे के पिक्चर पर क्लिक कर आर्डर कर सकते है. 

LAHSUN KHANE KE FAYDE

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये. हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.  

Renu Sinha: हेलो दोस्तों, मेरा नाम रेणु सिन्हा है. मुझे लिखना तथा पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को सशक्त बनायगे.
Related Post

This website uses cookies.