गहरी नींद लाने के देशी नुस्खे

नींद लाने के नुस्खे, नींद लाने के टिप्स

नींद नहीं आती मुझे काफी लोग दूसरे लोगों को बताते रहते है. आजकल हम लोग भागदौड़ की जिंदगी जी रहे हैं. जिससे हमारे शरीर में बहुत सारी जटिलताएं उत्पन्न हो रही है. शरीर कब किस समस्या से, हमारा शरीर ग्रसित हो जाता है, वो पता ही नहीं चलता है.

कई कारणों से हमारे आँखों से नींद गायब हो जाता है, और लोग कहते रहते है कि, नींद नहीं आती मुझे NEEND AANE KE NUSKHE IN HINDI,TIPS FOR GOOD SLEEP IN HINDI

रात में नींद नहीं आती है?

किसी एग्जाम, इंटरव्यू या कोई आकस्मिक कारणों से रात में नींद गायब हो जाती है, और लाख कोशिश के बाद भी नींद नहीं आती है. सोए सोए कई तरह के ख्यालात आते रहते हैं.

कई बार ऐसा होता है, नींद अचानक से खुल जाती है, और लाख कोशिशों के बाद भी नींद नहीं आती हैं. इस समस्या का एक बहुत ही बढ़िया घरेलु नुस्खा है. जिसे 4-7-8 अभ्यास कहते हैं

4-7-8 अभ्यास क्या है

4-7-8 अभ्यास करने से नींद बहुत जल्दी आ जाती है. यानी नींद मिनटों में आ जाएगी. नुस्खा में ज्यादा कुछ करने कि जरूरत नहीं है. यह फार्मूला काफी ज्यादा कारगर है.

इस फार्मूला से आपके नर्वस सिस्टम रिलैक्स हो जाते हैं. जिससे शरीर का तनाव कम हो जाता है, फलस्वरूप नींद आ जाती है. नींद नहीं आती इससे, इस एक्सरसाइज से काफी फायदा आपको होने वाला है.

आप ये भी पढ़े

मुंह की दुर्गंध कैसे कम करें

Tension से दांत किटकिटाने या दांत चबाने की Habit भी पड़ जाती है

 4-7-8 अभ्यास करने का तरीका, TIPS FOR GOOD SLEEP

पहला- 4 सेकंड तक नाक से धीरे-धीरे सांस लें.
दूसरा- 7 सेकेंड तक सांस को रोक कर रखें.
तीसरा- 9 सेकंड तक सांस को मुंह से धीरे धीरे छोड़ें

4-7-8 विधि किस तरह और क्यों काम करता है

हम लोग जब तनाव ग्रस्त या चिंतित होते हैं, तो हमारे शरीर में “एर्डेनालाइन” हार्मोन कि मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.  हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. फलस्वरूप इस हार्मोन कि वजह से सांसे हल्की तथा तेज़ हो जाती है.

जिसकी वजह से व्यक्ति में घबराहट हो जाता है. जिसका प्रभाव व्यक्ति कि नींद पर होता है. 4-7-8 अभ्यास एक सांसो का अभ्यास होता है. जो शरीर पर “सीडेटीव” (नीद कि दवा) कि तरह काम करता है. जैसे तनाव से ग्रसित व्यक्तियों को चिकित्सक नींद की दवा देते हैं.

जिससे उनके सांसे सामान्य तथा भारी हो जाती है. 4-7-8 अभ्यास दिल की धड़कन की गति कम कर देता है.

क्यों कि व्यक्ति अभ्यास के दौरान सारा ध्यान सांसो को नियंत्रण में लगा देता है. फलस्वरूप हमारे दिमाग भी शांत हो जाता है. व्यक्ति को पता ही नहीं चलता है, और शरीर पूरी तरह से शांत तथा सांसे भारी हो जाती है. क्योंकि अभ्यास के असर के कारण व्यक्ति की तंत्रिक तंत्र की एक्टिविटी कम हो जाती है.

फलस्वरूप यह अभ्यास करने वाली व्यक्ति कि उपर एनेस्थीसिया की तरह असर डालता है. नींद नहीं आती इसके लिये यह उपाय काफी असरदार है.

NEEND AANE KE NUSKHE IN HINDI, NEEND NAHI AATI MUJHE
NEEND AANE KE NUSKHE IN HINDI, NEEND NAHI AATI MUJHE

यह 4-7-8 अभ्यास काफी इफेक्टिव है

पुराने योगाचार्य ने भी विस्तृत रूप से 4-7-8 अभ्यास के बारे में लिखा है. आधुनिक युग में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के मेडिकल डॉक्टर “एंड्रू वेल” ने भी इसकी पुष्टि की है, कि 4-7-8 अभ्यास शरीर को तनाव से मुक्त कर शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स करता है.

नींद नहीं आती  इसके लिये यह काफी इफेक्टिव अभ्यास है.

और कहां इस अभ्यास को प्रयोग कर सकते हैं

पहला – जब आप ज्यादा तनाव में हो तो, तनाव मुक्त करने के लिए इसका प्रयोग कर सकता है.
दूसरा – इंटरव्यू देने से पूर्व व्यक्ति इस का प्रयोग करके, अपने आप को रिलैक्स तथा घबराहट कम कर सकता है.
तीसरा- रात में अचानक नींद टूट जाए और बार बार कोशिश के बाद भी नींद नहीं आए तो इसका अभ्यास कर सकते है.

यदि इसके अलावे कोई और जानकारी इस विषय पर आपके पास है, तो Comment में जरूर लिखे. पोस्ट अच्छा लगा है, तो अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर जरूर शेयर करें. आपके एक शेयर करने से किसी को फायदा होगा.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 thought on “गहरी नींद लाने के देशी नुस्खे”

  1. First off I would like to say excellent blog! I had a quick question that I’d like to ask if you don’t mind.
    I was interested to know how you center yourself and clear your mind before writing.
    I’ve had trouble clearing my thoughts in getting my ideas out.
    I truly do take pleasure in writing but it just seems like the
    first 10 to 15 minutes are usually wasted just trying to figure out how
    to begin. Any recommendations or tips? Cheers!

    Reply

Leave a Comment

5 × two =