Pepper Spray Self Defense क्या होता है?

पेपर स्प्रे से क्या होता है? पेपर स्प्रे क्या है?

पेपर स्प्रे इन हिंदी

Pepper Spray Self Defense – एक ऐसा सेल्फ डिफेंस हथियार है, जो आपको संकट की घड़ी में आपका Self Defense करने के लिये मददगार हो सकता है।

Pepper spray kya hai

इससे आप हमला करने वाले या किसी तरह का आप से दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति से अपने आप को उससे बचा सकते हैं। यदि आप एक लड़की है, वुजूर्ग है तो आप बिलकुल बाहर जाते समय जरूर रखे।

Pepper_Spray_Self_Defense
Pepper_Spray_Self_Defense

बच्चे भी इस Pepper Spray को अपने साथ रख सकते है, लेकिन बच्चो को देने  से पहले उनको इसके बारे उन्हें अच्छी तरह बताये। ताकी किसी भी विषम समय में Pepper Spray Self Defense के लिए इस्तेमाल किया जा सके। 

ये भी पढ़े

Best 4 Women Safety Apps | आपातकालीन समय में उपयोग किया जा सकता

Pepper Spray Self Defense के लिए इस्तेमाल कैसे करें 

किसी भी दुर्घटना के समय तथा विपरीत परिस्थितियों में इसका यूज कर सकते हैं। इसको प्रयोग करने के लिये सिर्फ आपको आपके ऊपर आक्रमण करने वाले व्यक्तियों के चेहरे पर छिड़काव कर देना है। 

इसके छिड़काव लगते ही उनके आँखों में तेज़ जलन होती है। जिससे वह असंतुलित तथा जलन से चीखने चिल्लाने लगेगा। उसे देखने में भी काफी ज्यादा दिक्क्तों का सामना करना पड़ेगा।

Pepper_Spray_Self_Defense_Effect
Pepper_Spray_Self_Defense_Effect

पेपर स्प्रे से कोई गलत प्रभाव

यह 30 – 45 मिनट तक इसका असर होता है। जिसके बाद आप वहाँ से सुरक्षित निकल सकते है। इसके बाद पुलिस का हेल्प भी आसानी से सहायता ले सकते है। हमलावर पर पेप्पर स्प्रे पड़ने के बाद वह पूरी तरह होशो हवास में रहता है लेकिन इसके प्रभाव से वह बेचैन जरूर रहता है। यानि की कुल मिलाकर वह बेहोश नहीं होता है।

इसका उपयोग से उसके ऊपर किसी तरह का शारीरिक नुकसान नहीं होता है। वह कुछ समय बाद पहले कि तरह बिल्कुल ठीक हो जायेगा।  

ध्यान दिया जाना चाहिए कि काली मिर्च स्प्रे आत्मरक्षा के लिए सबसे अच्छा समाधान है क्योंकि इसका प्रभाव केवल 1-2 घंटे तक रहता है। अधिकतम प्रभाव आंखों और त्वचा में जलन होता है, जिससे हमलावर इतने समय के लिये अपने आपको संभलने में ही बेचैन रहता है।

क्या भारत में पेप्पर स्प्रे लीगल है ??

भारतीय लोग भारतीय दंड संहिता की धारा 96 और 106 के तहत अपना तथा निजी सुरक्षा का अधिकार हम भारतीय लोगो के पास होता हैं। इंटरनेट पर बहुत शोध करने के बाद हमें पता लगा कि पेप्पर स्प्रे का साथ रखना भारत में 100% कानूनी है।

पेपर स्प्रे कहां मिलेगा ?

पेपर स्प्रे कहां मिलता है ?

Pepper Spray आज कल सभी दुकानों में उपलब्ध हैं। जिसे आप जनरल स्टोर तथा दवा के दुकानों से खरीद सकते हैं। अभी यह छोटे शहरों में सभी जगह उपलब्ध नहीं है। Pepper Spray केवल मेट्रो शहरों में ही ऑफलाइन उपलब्ध है।

Pepper Spray ऑनलाइन भी बहुत वाजिब कीमत पर उपलब्ध है। इसको एक बार इस्तेमाल करने के बाद भी कई बार इसका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Pepper_Spray_Self_Defense_How_To_Use

पेपर स्प्रे की जानकारी

बाजार में कई तरह के पेपर स्प्रे है। लेकिन यह कंपनी IMPOWER Self Defence Pepper Spray आमेजन पर सबसे अच्छा सेलर है और इसका स्प्रे कई और फ्लेवर में भी उपलब्ध है। जैसे कि चिली स्प्रे इत्यादि। इस Pepper Spray की खासियत है कि यह मात्र 12 x 4 x 12 cm का बॉटल है, जो कि काफी हैंडी है।

इस प्रोडक्ट को 12 फ़ीट दूर से प्रयोग करने पर भी इसका इफ़ेक्ट अन्य से बेहतर है।

इसे आप आसानी से अपने जेब या लड़कियाँ अपने हैंड बैग में आसानी से बिना किसी झंझट के रख सकती हैं। कंपनी के अनुसार इस पेपर स्प्रे या चिली स्प्रे को आप 45 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बोतल का एक्सपायरी 2 सालों की है।

पेपर स्प्रे प्राइस

पेपर स्प्रे की कीमत

Pepper Spray का कीमत 200 से लेकर 500 रुपये के बीच में आसानी से उपलब्ध हैं। अमेज़न पर IMPOWER Self Defence Pepper Spray को जो कि इस श्रेणी में सबसे बेहतर है और यह वेंडर  बेस्ट सेलर भी है। 

जिसका पाँच स्टार रेटिंग करीब 765  लोगो ने अमेजन पर दिया है। 

इसका ओवर आल रेटिंग 4.6 out of 5 है।

इस प्रोडक्ट का कोई बैड रिव्यु नहीं है। 

Pepper_Spray_Self_Defense_Price
Pepper_Spray_Self_Defense_Price

Pepper Spray कैसे मिलेगा ?

Pepper Spray को खरीदने के लिए आप इस लिंक के द्वारा आसानी से बिना किसी अत्यधिक चार्ज के खरीद सकते हैं। यह पेपर स्प्रे इस कैटेगरी में सबसे बढ़िया है।

काफी रिसर्च के बाद इस पेपर स्प्रे को आपके लिए रिकमेंड किया गया है।

इस लिंक से खरीदने से आपको 29 प्रतिशत का छूट भी मिल जायेगा।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे website Notification Ko Allow कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये। 

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Leave a Comment

two + 19 =